Tuesday, May 7, 2019

10 टिप्स जिनकी मदद से कम रोशनी में भी कर सकते हैं शानदार फोटोग्राफी 📷📸

मोबाइल कैमरे ने लोगों के फोटोग्राफी शौक को और बढ़ा दिया है। जिसे देखो वहीं फोन उठाकर फोटोग्राफी में लगा है। मोबाइल से दिन में अच्छी फोटोग्राफी तो कर लेते हैं जहां रोशनी अच्छी हो। परंतु रात में फोटोग्राफी के दौरान पसीने छूट जाते हैं। आपने भी अक्सर गौर किया होगा कि रात में लिया गया फोटो अक्सर ब्लर हो जाता है या फिर फ्लैश की वजह से रंगत ही बदल जाती है।


आज कल सभी कंपनियां लो लाइट में बेहतर फोटोग्राफी का भरोसा दिलाती हैं लेकिन यह तब तक कारगर नहीं होगा जब तक आप लो लाइट फोटोग्राफी को भली भांति समझे नहीं। सच्चाई यह है कि फोन का कैमरा सेंसर कितना भी ताकतवर क्यों न हो या इसे कितने भी फीचर से लैस क्यों न कर दिया जाए तब तक आप फोटो लेने का सही तरीका नहीं जानते तब तक सब कुछ बेकार है। आगे हमने कम रोशनी में बेहतर फोटोग्राफी के ऐसे ही 10 टिप्स सुझाए हैं।


1. कैमरे को रखें स्थिर


दिन में फोटोग्राफी के दौरान यदि आप थोड़े लापरवाह भी रहें तो चलता है। क्योंकि रोशनी अच्छी होती है और प्राकृतिक रोशनी में आपका कैमरा बेहतर तस्वीर लेने में सक्षम होता है। रात में बल्ब की रोशनी में फोटोग्राफी काफी कठिन है और ब्लर होने की शिकायत ज्यादा होती है। ऐसे में फोटोग्राफी के दौरान कोशिश करें कि कैमरे को बिल्कुल स्थिर रखें। आपका कैमरा जितना स्थिर होगा फोटो उतना बेहतर होगा। फोटोग्राफी के दौरान हाथ हिले नहीं और फोटो लेने के कुछ सेकेंड तक भी हाथ स्थिर हो।

कॉलिंग, मैसेजिंग और इंटरनेट के अलावा जानें वो 7 कार्य जो आपका एंडरॉयड स्मार्टफोन करेगा आसान

2. सही से करें एक्सपोज

आज कल फोन का कैमरा आॅटोफोकस करता है। वहीं आप स्क्रीन पर टच कर भी फोकस करते हैं। अर्थात जिस चीज को तवज्जो देना होता है उसे टच करते हैं। इसे ही एक्सपोजर कहते हैं। रात में फोटोग्राफी के दौरान जिस चीज की तस्वीर लेना चाहते हैं उसे सावधानी पूर्वक सही से एक्सपोज करें। सब्जेक्ट जब सही तरह से एक्सपोज होगा तो फोटो भी साफ व स्पष्ट होगा।

3. मैनुअल सेटिंग

यदि आप कम रोशनी में अच्छी तस्वीर चाहते हैं तो फोन की सेटिंग को जानना बेहद जरूरी है। साधारणत: फोन में कैमरा आॅटो मोड पर होता है। अर्थात सभी सेटिंग आॅटो होती हैं लेकिन लो लाइट में मैनुअली सेटिंग कर आप अच्छी तस्वीर ले सकते हैं। आप शटर स्पीड को कम कर और आईएसओ को बढ़ाकर कम रोशनी में भी अच्छी तस्वीर ले सकते हैं। परंतु याद रहे कि इस दौरान कैमरा या सब्जेक्ट जितना कम हिलेगा उतना बेहतर होगा। आईएसओ ज्यादा होने से न्वाइस थोड़ा ज्यादा हो सकता है लेकिन कम रोशनी में लाइट सही हो जाएगी।

जानें 10 आसान टिप्स जिससे फोन की बैटरी को रख सकते हैं सुरक्षित

4. ट्राइपॉड का करें उपयोग

रात में फोटोग्राफी में यदि आप ट्राइपॉड का उपयोग करते हैं तो ज्यादा बेहतर कहा जाएगा। यदि फोन में ओआईएस (आॅप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन) है तो हाथ हिलने पर यह खुद भी थोड़ा बहुत सही कर देगा लेकिन ट्राइपॉड का उपयोग करते हैं तो ज्यादा बेहतर कहा जाएगा। इससे आप शटर स्पीड कम कर और कम आईएसओ पर फोटो ले सकेंगे। इसमें ब्लर होने का खतरा कम हो जाएगा। वहीं कम आईएसओ होने से न्वाइस भी कम नजर आएंगे। आईएसओ कम होने की वजह से यदि रोशनी थोड़ी कम भी आती है तो आप बाद में फोटो एडिट कर लाइट डाल सकते हैं।

5. सूर्योदय या सूर्यास्त में करें फोटोग्राफी

हमेशा बिल्कुल अंधेरे में फोटोग्राफी की अपेक्षा कभी-कभी सूर्योदय या सूर्यास्त के समय फोटोग्राफी करें। उस वक्त आसमान में हल्की सी लालीमा होती है और कुछ रोशनी भी होती है। इस समय ​यदि आपने सही तरह से फोटो ले ली तो आपके यादगार फोटो में से एक हो सकता है। इस वक्त हल्की सी रोशनी और हल्की सी परछाई आपके लिए अनुकुल फोटोग्राफी का माहौल तैयार करते हैं।

6. ग्रुप फोटो में फ्लैश कर करें उपयोग

अब तक आप यही सोच रहे होंगे कि रात की फोटोग्राफी में अब तक फ्लैश का जिक्र नहीं आया। तो आपको बता दूं कि रात में भी फ्लैश का उपयोग बेहद ही कम करें। वास्तविक रोशनी चाहे वह ब्ल्ब या ट्यूब लाइट की ही क्यों न हो उसी का उपयोग करें। यदि आप किसी एक व्यक्ति की तस्वीर लेने के लिए रात में फ्लैश का उपयोग करते हैं तो रोशनी की परावर्तन​ जिसे रिफ्लेक्शन भी कहते हैं इतना होगा कि फोटो खराब हो जाएगा। ग्रुप फोटो में आप फ्लैश का उपयोग कर सकते हैं और यह कारगर भी होगा।

जानें कैसे करें एंडरॉयड स्मार्टफोन में कॉल या मैसेज को रिस्ट्रिक

7. जूम से बचें

दिन में भी फोटोग्राफी के दौरान जूम से बचना चाहिए। वहीं यदि फोटोग्राफी रात में कर रहे हैं तो जूम का उपयोग बिल्कुल भी न करें। यह आपकी तस्वीर को खराब कर सकता है।

8. वास्तविक आसपेक्ट रेसियो का करें उपयोग

आजकल फोन में रेजल्यूशन के बजाए आस्पेक्ट रेसियो सेट करने का विकल्प दिया जाता है। जैसे किसी फोन के कैमरा रेजल्यूशन में 16:9 का रेसियो होता है तो किसी में 4:3 का। ऐसे में यदि आप रेसियो बदलते हैं तो फोटो कटने लगता है। इसलिए कम रोशनी में फोटोग्राफी के दौरान आसपेक्ट रेसियो को बाईडिफॉल्ट रहने दें।

9. एचडीआर

आज कल स्मार्टफोन में यह फीचर भी काफी देखा जा रहा है। यह विशेष तौर से कम रोशनी में अच्छी फोटोग्राफी के लिए ही होता है। इसमें आप कम आईएसओ पर भी स्पष्ट तस्वीर ले सकते हैं। इससे न्वाइस कम आता है। परंतु इस फीचर का उपयोग तभी करें जब आपका हाथ और सब्जेक्ट अर्थात जिसकी तस्वीर आप ले रहे हैं दोनों स्थिर हो। किसी भी तरह से हिलने पर फोटो ब्लर हो जाएगा।

एंडरॉयड स्मार्टफोन में डाउनलोड फाइल नहीं हो रही है ओपेन, ऐसे करें समाधान

10. ब्लैक एंड व्हाइट

रात में कम रोशनी के दौरान ब्लैक एंड व्हाइट शूट कभी—कभी बेहद ही अच्छे इफेक्ट डालते हैं। आस—पास अंधेरा हो और बीच में रोशनी या सब्जेक्ट के पीछे से रोशनी आ रही हो। इन स्थिति में ब्लैक एंड व्हाइट इफेक्ट की मदद से आप शानदार फोटो ले सकते हैं।

2 comments:

  1. We're Sonet Microsystems Pvt. Ltd. dealing with School ERP Software / College/University ERP Management Systems, a team of over 100+ professionals with high expertise in the education domain. Having 200+ projects experience on Implementation / Support / Development / Audit / Project Management. We are involved in empowering and enhancing the process of educational institutions through innovative services and products.
    If you are interested, we would love to chat or we can have a call at 9871714785 or email enquiry@sonetmicrosystems.com.

    ReplyDelete
  2. we're the networth immigration solution we offers the best visitor visa consultant in Brampton Canada and Delhi India, We offer All type of immigration services related to Canada, if you planning for Canada as a tourist visa, visitor visa for 2022, or study visa for 2022, we help 1000+ peoples to successfully land in Canada if you are thinking to apply for Canada in 2022
    more information visit our website www.networthimmigration.com

    ReplyDelete

What is Backlinks | Do-Follow | No-Follow Backlinks?

https://dreamsography.blogspot.com/2019/05/what-is-digital-marketing.html Backlinks:- Backlinks are very Important For Google Sear...